चीन सीमा को जोड़ने वाली लिपुलेख सड़क की कटिंग का कार्य पूरा हुवा। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज सड़क का ऑनलाइन उद्घाटन किया।

पिथौरागढ़: चीन सीमा को जोड़ने वाली लिपुलेख सड़क की कटिंग का कार्य पूरा हो गया है। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज (शुक्रवार) दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सड़क का ऑनलाइन उद्घाटन किया।

पिथौरागढ़ के नैनी-सैनी एयरपोर्ट पर आयोजित ई उद्घाटन कार्यक्रम में बीआरओ के उच्च अधिकारी भी मौजूद रहे। आपको बता दें कि तवाघाट से लिपुलेख सीमा तक 95 किमी सड़क की कटिंग हो चुकी है। सामरिक नजरिये से महत्वपूर्ण इस सड़क के निर्माण का जिम्मा 2008 में बीआरओ को सौपा गया था। विषम भोगौलिक परिस्थितियों के चलते बीआरओ को सड़क की कटिंग में 12 साल का समय लग गया।

देश के गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज चीन सीमा को जोड़ने वाले तवाघाट-लिपुलेख मार्ग का ई उद्घाटन किया। इस दौरान गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सड़क के निर्माण को लेकर बीआरओ को बधाई दी, साथ ही इस सड़क को सामरिक नजरिये से महत्वपूर्ण बताया। वहीं जिला प्रशासन और बीआरओ के अधिकारियों ने नैनी सैनी एयरपोर्ट से सेना और अर्ध सैनिक बलों के वाहन लिपुलेख के लिए रवाना किये। सिविल गाड़ियां को भी कुछ दिनों बाद सड़क में संचालन की अनुमति मिल जाएगी। चीन सीमा को जोड़ने वाली वाली इस सड़क के बनने से कैलाश मानसरोवर यात्रा और छोटा कैलाश की यात्रा आसान होगी। साथ ही माइग्रेशन करने वाले सीमांत के हजारों परिवारों को भी बड़ी राहत मिलेगी। सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण इस सड़क के बनने से बॉर्डर पर तैनात सेना और अर्धसैनिक बलों के जवानों को आवाजाही में सुविधा होगी।

 133 total views

ख़बर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *