पुलिस करेगी कन्यादान ! बेटियों को देंगे कन्यादान में ₹ 10001/- सराहनीय पहल

पुलिस करेगी कन्यादान ! बेटियों को देंगे कन्यादान में ₹ 10001/- सराहनीय पहल । नशे के खिलाफ देवप्रयाग पुलिस ने शुरू की भुल्ली कन्यादान । यह वही देवप्रयाग थाना पुलिस है, जिन्होंने पिछले साल कोरोनाकाल लॉकडाऊन के दौरान कई गांवों को गोद लेकर उन तक राशन व दवाईयों को भिजवाने का प्रबंध किया था । वह भी अपने व्यक्तिगत खर्चे पर । और अब एक बार फिर थाना पुलिस ने जोरदार शुरुआत कर दी है । थानाध्यक्ष महिपाल रावत ने बताया कि देवप्रयाग थाना क्षेत्र के अंतर्गत 101 गांवों में जो कोई भी लड़की अपनी शादी के मौके पर कॉकटेल (शराब) पार्टी के आयोजन का विरोध करेगी अथवा अपनी शादी नशे के इस्तेमाल में रोक लगाएंगी तो उन्हें पुलिस पुरष्कार स्वरूप ₹ 10001/- प्रदान करेगी जिसे नाम दिया गया है भुल्ली कन्यादान, पहाड़ों में भुल्ली छोटी बहिन को कहा जाता है।
यहां बताते चलें उक्त धनराशि देवप्रयाग थाना पुलिस के कर्मचारी अपनी वेतन से देंगे । पुलिसकर्मियों की इस पहल को जन-जन में सराहा जा रहा है ।
थानाध्यक्ष महिपाल रावत का मानना है कि ऐसा करने से छोटी बहिनों में सामाजिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी और पुरष्कार मिलने से उनका मनोबल बढ़ेगा । तो दूसरी और पहाड़ों में शादी बारात के वक़्त फैल रही यह कॉकटेल की अपसंस्कृति पर भी अंकुश लग लगेगा ।
दर्जनों ग्राम प्रधानों ने स्वयं थाना देवप्रयाग पहुंचकर “भुल्ली कन्यादान अभियान” के लिए थाना इन्चार्ज महिपाल रावत सहित सभी पुलिसकर्मियों का धन्यबाद ज्ञापित किया और सबने एक जुटता के साथ इस मुहिम को आगे बढ़ाने उसे सफल बनाने के लिए पूर्ण सहयोग का संकल्प भी लिया ।

 108 total views

ख़बर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *