बड़ी खबर :- निजी स्कूलों में पढ़ा रहे शिक्षकों के लिए बड़ी खुशखबरी , अब इन्हें भी सरकारी भर्ती में मिलेगा मौका कैसे पढ़िए पूरी खबर

ख़बर शेयर करें

निजी स्कूलों में पढ़ा रहे एनआइओएस से डीएलएड प्रशिक्षित शिक्षक भी उत्तराखंड के सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में नियुक्ति पा सकेंगे। एनसीटीई से एनआइओएस के डीएलएड पाठ्यक्रम को हरी झंडी मिलने के बाद प्रदेश में चल रही प्राथमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में अब इन शिक्षकों को भी मौका देने का रास्ता साफ हो गया है। एनसीटीई की ओर से जारी इस आदेश की जानकारी शासन को भी मिल चुकी है।
एनसीटीई ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को इस संबंध में दिशा-निर्देश भेजे हैं। इसमें एनआइओएस के दो वर्षीय डीएलएड पाठ्यक्रम को मान्यता दी गई है। निजी स्कूलों में पढ़ा रहे सैकड़ों शिक्षक एनआइओएस से यह डीएलएड का प्रशिक्षण ले चुके हैं। एनसीटीई के निर्देश नहीं होने की वजह से ये शिक्षक प्रदेश सरकार की ओर से विज्ञापित प्राथमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पा रहे थे।
अब ऐसे डीएलएड प्रशिक्षित शिक्षक पात्र होंगे, जो टीईटी उत्तीर्ण कर चुके हों। वर्तमान में पूरे प्रदेश में जिलेवार प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। शुकवार को शिक्षा विभाग और शासन को एनसीटीई के निर्देशों की जानकारी मिली। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने इस संबंध में विभाग के आला अधिकारियों के साथ चर्चा भी की।
सूत्रों के मुताबिक शासन ने मौजूदा भर्ती प्रक्रिया में इन शिक्षकों को शामिल करने पर रजामंदी दी है। साथ ही जिलों में शिक्षाधिकारियों को इस संबंध में मौखिक निर्देश भी दिए गए हैं। औपचारिक रूप से इस संबंध में सोमवार तक शासन से आदेश जारी हो सकता है।

 142 total views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *