विस्थापितों की पुनर्वास संबंधी समस्याओं का शीघ्र होगा समाधान: महाराज

नई टिहरी। टिहरी बांध विस्थापितों के पुनर्वास संबंधी समस्याओं को लेकर हम प्रयासरत् हैं और इसका शीघ्र समाधान किया जायेगा। उक्त बात आज यहाँ पर्यटन, सिंचाई, जलागम प्रबंधन एवं संस्कृति मंत्री  सतपाल महाराज ने जनपद में सिंचाई विभाग के अन्तर्गत चल रही कई विकास योजनाओं का शिलान्यास एंव लोकार्पण अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में कही।
पर्यटन, सिंचाई, जलागम प्रबंधन एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि पहाड़ में पहाड़ जैसी समस्याएं हैं। हमने इन समस्याओं के निराकरण का संकल्प लिया है। टिहरी बांध विस्थापितों के पुनर्वास संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए हमने बैठक बुलाकर 415 परिवारों के विस्थापन की समस्याओं को लेकर स्थानीय सांसद एवं विधायकों के साथ मंथन किया। कमिश्नर की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाकर टीएचडीसी एवं राज्य से जुड़े मामलों का समाधान करने का हर संभव प्रयास चल रहा है। श्री महाराज ने कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि हम केन्द्र की आर्थिक मदद से अवश्य ही पुर्नवास संबंधित समस्याओं का समाधान करने में सफल होंगे। कार्यक्रम के दौरान सिंचाई मंत्री  सतपाल महाराज ने नई टिहरी स्थित टीएचडीसी के गैस्ट हाउस परिसर में आयोजित कार्यक्रम में सिंचाई विभाग के अन्तर्गत प्रतापनगर, विकास खण्ड़ जाखणीधार के ग्राम करतल के गुल्डानी तोक में गाँव की 99.00 लाख की सुरक्षा कटाव योजना और नाबर्ड के तहत विकास खण्ड जौनपुर में दैवीय आपदा से क्षतिग्रस्त 12 पर्वतीय नहरों के पुर्निर्माण की दो करोड़ बहत्तर लाख की योजनाओं का शिलान्यास किया। सिंचाई मंत्री श्री महाराज ने टिहरी जनपद में लघु सिंचाई विभाग के अन्तर्गत सा.सि.यो.डिक्की तोक की 5 लाख की, पानी खाता नामें तोक की 5 लाख की और घटखाला नामें तोक की तीन लाख पच्चहत्तर हजार की योजना का लोकार्पण भी किया। कैबिनेट मंत्री  सतपाल महाराज ने अपने जनपद भ्रमण के दौरान पचास लाख रूपये की लागत से बने उपखण्ड कार्यालय भवन घनसाली का लोकार्पण भी किया।
पर्यटन, सिंचाई, जलागम प्रबंधन एवं संस्कृति मंत्री  सतपाल महाराज ने जनपद भ्रमण के दौरान भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से भी मुलाकात की। इस मौके पर प्रतापनगर विधायक विजयपाल सिंह पंवार, सिंचाई सलाहकार अतर सिंह तोमर, भाजपा जिलाध्यक्ष विनोद रतूड़ी, जिला महामंत्री गोविन्द सिंह रावत, जिला उपाध्यक्ष जयेन्द्र सेमवाल, जिला महामंत्री भान सिंह नेगी, नई टिहरी भाजपा मण्डल अध्यक्ष
विजय कठैत, प्रताप नगर मण्डल अध्यक्ष हर्षमणी सेमवाल, त्रिलोक सिंह रावत, राजेन्द्र नेगी, युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष परवीर पंवार तीन विकासखण्डों के प्रमुख के अलावा जिलाधिकारी ईवा आशीष, सीडीओ अभिषेक रोहिला, सहित सिंचाई विभाग के कई अधिकारी उपस्थित थे।

 

 47 total views

ख़बर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *