उत्तराखण्ड में भी बर्ड फ्लू अलर्ट जारी किन-किन वस्तुओं के आयात पर लगा बैन पढ़े।

देहरादून-देश के आधा दर्जन से अधिक राज्यो में बर्ड फ्लू से हज़ारो पक्षियों की मौत के बाद उत्तराखण्ड में भी अलर्ट जारी है।उत्तराखण्ड में बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए पशु पालन विभाग ने संक्रमित राज्यो से मुर्गियां,चूजों और अंडों के आयात पर रोक लगा दी है।साथ ही प्रदेश के किसी किसी भी पोल्ट्री फार्म में मुर्गियों में बर्ड फ्लू के लक्षण मिलने पर मुर्गियों व अंडों का क्रय विक्रय बन्द कर दिया जायेगा।

बता दे कि प्रदेश में वर्तमान समय मे 408 बड़े लेयर और बॉयलर पोल्ट्री फार्म है।वही 14 हज़ार से अधिक छोटे पोल्ट्री फार्म है।हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा व चंडीगढ़ समेत अन्य राज्यों में बर्ड फ्लू से हजारों पक्षियों की मौत के बाद उत्तराखंड में भी अलर्ट जारी हो गया है। पशुपालन विभाग ने बर्ड फ्लू संक्रमित राज्यों से प्रदेश में मुर्गियों, चूजों व अंडों के आयात पर रोक लगा दी है। जिससे प्रदेश में बर्ड फ्लू न फैल सके। इसके साथ ही पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू के लक्षण मिलने पर अंडों व मुर्गियों का क्रय-विक्रय बंद रहेगा।

पशुपालन विभाग के निदेशक डॉ. केके जोशी का कहना है कि प्रदेश में बर्ड फ्लू को लेकर नियमित रूप से निगरानी की जा रही रही है। अभी तक किसी पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू रोग के लक्षण नहीं मिले हैं। एहतियात के तौर पर संक्रमित राज्यों से अंडों, मुर्गियों व चूजों के आयात को प्रतिबंध किया गया है। बर्ड फ्लू की जांच के लिए जिला व ब्लाक स्तर पर सैंपल जांच के लिए भेजे जा रहे हैं।

 130 total views

ख़बर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May have Missed