breaking news:- उत्तराखंड को मिलेगी सीरम इंस्ट्रीटयूट ऑफ इंडिया की कोविड वैक्सीन, केंद्र द्वारा 1 लाख 13 हजार डोज कराई जा रही है उपलब्ध

देहरादून । कोविड-19 वैक्सीनेशन को राज्य में आरम्भ करने की तैयारियों के क्रम में आज दूसरी बार राज्य के प्रमुख चिकित्सालयों पर पूर्वाभ्यास/ड्राईरन किया गया। पूर्वाभ्यास के बारे में जानकारी देते हुए कोविड वैक्सीनेशन के लिए नामित राज्य नोडल अधिकारी एवं मिशन निदेशक एन०एच०एम० सोनिका ने जानकारी दी, कि आज के पूर्वाभ्यास हेतु 350 टीकाकरण सत्र निर्धारित किए गए थे, लेकिन कोविन पोर्टल पर 343 सत्रों के क्रियाशील होने के अनुसार टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया। मिशन निदेशक सोनिका ने बताया कि पूर्वाभ्यास के दौरान लक्षित 7964 लाभार्थियों के सापेक्ष 6650 लाभार्थियों को टीकाकरण के ड्राईरन में सम्मिलित किया गया, जो लक्ष्य के सापेक्ष 84 प्रतिशत टीकाकरण है। पूर्वाभ्यास की गतिविधि 340 चिकित्सा ईकाईयों पर ऑनलाईन तथा 03 स्थानों पर ऑफलाईन मोड पर संचालित की गई। इस दौरान वैक्सीनेशन के उपरान्त होने वाले प्रतिकूल प्रभाव के 243 मामलों को भी पूर्वाभ्यास में सम्मिलित किया गया। मिशन निदेशक ने बताया कि राज्य में कोविड वैक्सीन द्वारा टीकाकरण किए जाने हेतु भारत सरकार द्वारा 1,13,000 डोज कोविड वैक्सीन उपलब्ध कराई जा रही है और वैक्सीन की आपूर्ति मै० सीरम इंस्ट्रीटयूट ऑफ इंडिया से उत्तराखण्ड के लिए प्राप्त करने हेतु भारत सरकार द्वारा निर्देश दिए गए हैं।

टीकाकरण के पात्र लाभार्थियों के बारे में जानकारी देते हुए एन०एच०एम० निदेशक, डॉ० सरोज नैथानी ने बताया कि प्रथम चरण में सभी जिला चिकित्सालय, मेडिकल कॉलेज, एम्स, सेना चिकित्सालय, उप जिला चिकित्सालय तथा प्रमुख सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर तैनात हैल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन दी जायेगी, जिसमें आशा एवं ए०एन०एम० को भी सम्मिलित किया जा रहा है। वैक्सीन को प्राप्त करने एवं जनपदों तक आपूर्ति करने के लिए वाहन, ड्राईवर एवं अन्य कार्मिकों को तैनात कर दिया गया है तथा वैक्सीन के राज्य मुख्यालय स्थित वॉक-इन-कूलर में आने के उपरान्त इसे जनपदों को निर्धारित कोल्ड चैन प्रणाली के अन्तर्गत भेजा जायेगा। डॉ० नैथानी ने बताया कि हरिद्वार कुंभ को देखते हुए यहां पर शत् प्रतिशत हैल्थ केयर वर्कर्स को आरम्भ के दौर में ही वैक्सीन दी जायेगी। डॉ० नैथानी ने यह भी बताया कि 113000 वैक्सीन की डोज द्वारा दोनों खुराक देने पर 50 प्रतिशत हैल्थ केयर वर्कर्स को ही वैक्सीन दी जा सकेगी, शेष 50 प्रतिशत के लिए पुनः वैक्सीन की आपूर्ति प्राप्त करनी होगी। ज्ञातव्य है कि कोविड वैक्सीन की 02 खुराक लगनी है, दूसरी खुराक पहली खुराक के बाद 28 दिनों के अन्तराल में लगायी जायेगी ।

 107 total views

ख़बर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You May have Missed